नमस्कार दोस्तों, देश में बहुत से ऐसे मजदूर नागरिक हैं जो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अपना श्रमिक कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं। केंद्र सरकार इस योजना के तहत श्रमिक कार्ड धारक मजदूरों के बैंक खाते में 1000 रुपए की धनराशि भेजने का कार्य कर रही है। देश प्रदेश के जितने भी नागरिकों ने ई-श्रम कार्ड नहीं बनवा पाया है तो हम उन्हें ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे। इसके अलावा हम आपको श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कैसे करें इसकी जानकारी भी अपने इस लेख के माध्यम से साझा करेंगे।
श्रमिक कार्ड क्या है- पैसा कैसे चेक करे?
जैसा कि आपको पता ही है कि देश में बहुत से ऐसे श्रमिक नागरिक हैं जो बेरोजगार हैं। और इन्हीं बेरोजगार नागरिकों की स्थिति को बेहतर करने के लिए श्रम कार्ड योजना को जारी किया गया है। केंद्र सरकार ई-श्रम कार्ड के तहत पात्र श्रमिकों को रोजगार प्रदान करेगी। देश के जितने भी पात्र श्रमिक नागरिक E-Shram Card बनवाने के लिए इच्छुक हैं तो उन्हें सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता के रूप में 1000 रुपए की धनराशि उनके बैंक अकाउंट में भेजने का कार्य कर रही है।
Brief Details of Shramik Card 2023
योजना | ई-श्रम कार्ड योजना |
वर्ष | 2023 |
उद्देश्य | मजदूरों की सहायता करना |
आयु सीमा | 16 से 60 वर्ष के नागरिक |
योजना मुख्य अधिकारी | केंद्र एवं राज्य सरकार |
पंजीकरण शुल्क | 20 रुपए |
ऑफिसियल पोर्टल | यहां क्लिक करें |
श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति
- कृषि मजदूर
- मछुआरों
- निर्माण श्रमिक
- छोटे किसान
- पशुपालन श्रमिक
- बीड़ी रोलर्स
- असंगठित क्षेत्रों में लगे अन्य श्रमिक
Benefits of E-Shramik Card
देश के जिन नागरिकों ने श्रमिक कार्ड को बनवा लिया है तो उन्हें इस कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक की किसी कारण बस दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसे 2 लाख रुपए का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। और यदि दुर्घटनावश स्थाई विकलांगता होने पर 2 लाख रुपए एवं आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान रखा गया है।
श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?
- श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपनी बैंक मैं बैंक पासबुक को लेकर जाना होगा।
- बैंक में जाने के पश्चात आपको वहां पर उपस्थित बैंक अधिकारी से अपनी पासबुक को अपडेट करवाना होगा।
- जब आपकी बैंक पासबुक अपडेट हो जाएगी तब आपको उस पासबुक में सहायता राशि लिखी हुई प्राप्त हो जाएगी।
यदि आप बिना बैंक जाए श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्मार्टफोन की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके तहत आप अपने बैंक में टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपने बैंक बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने कुछ बिंदुओं के माध्यम से निम्नलिखित बैंकों के टोल फ्री नंबर साझा कर दिए हैं, जिन्हें आप ध्यान पूर्वक देख सकते हैं।
- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – 092-2376-6666
- बैंक ऑफ बड़ौदा- 846-800-1111
- बैंक ऑफ इंडिया- 090-1513-5135
इसके अलावा आप अपने एटीएम कार्ड की सहायता से भी मिनी स्टेटमेंट निकाल कर भेजी गई सहायता राशि की जांच कर सकते हैं।
Documents and Eligibility for E-Shramik Card
- सर्वप्रथम आवेदनकर्ता का भारत का स्थाई नागरिक होना अनिवार्य है।
- आपको आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
- लाभार्थी की आयु 16 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
- ई श्रम कार्ड बनवाने हेतु आपको ग्राहक सेवा केंद्र में 20 रुपए का पंजीकरण शुल्क देना होगा।
- आवेदक का आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- मोबाइल नंबर
- परिवार आईडी
- पासपोर्ट साइज फोटो
श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया
- रजिस्ट्रेशन करने के लिए सर्वप्रथम आपको ई-श्रम के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा।
- पोर्टल पर जाने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको इस होम पेज पर ‘ ई श्रम पंजीकरण ‘ के विकल्प का चयन करना है।
- विकल्प का चयन करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
- अब आपको इस पेज में पूछी गई जानकारियां जैसे आधार संख्या, कैप्चा कोड आदि दर्ज कर देना है।
- यह सब करने के बाद आपको ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
- अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको दिए गए बॉक्स में दर्ज कर देना है और आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना है।
- यह सब करने के बाद आपको अपना बैंक खाता नंबर, नाम, पिता का नाम, संगठन का नाम, मासिक आय, आय प्रमाण पत्र संख्या आदि जैसे विवरण दर्ज कर देना है।
- सभी जानकारियों का विवरण सही सही दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
- आवेदन फॉर्म सबमिट होते ही आपको एक 12 अंक की संख्या प्राप्त होगी। जिसके जरिए आप ‘ ई श्रम कार्ड ‘ को प्राप्त कर सकते हैं।
- इसके अलावा आप भविष्य के लिए पंजीकरण पर्ची का प्रिंटआउट भी निकलवा कर रख सकते हैं।
- संपूर्ण प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करने पर आप ‘ ई श्रम कार्ड ‘ के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।
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प्रिय पाठको, आज हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें एवं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करा दी है। यदि आपको फिर भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।